सीएम बदलना, अनुच्छेद 370 हटाना... हरियाणा, कश्मीर चुनाव में BJP का कोई दांव नहीं चल पाया

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 में '400 के पार' का सपना देखने वाली बीजेपी महज 240 सीटों पर सिमटी गई थी। बीजेपी को अपने सहयोगी दलों की मदद से केंद्र में सरकार बनानी पड़ी। आम चुनाव के प्रदर्शन से सबक लेते हुए बीजेपी ने राज्यों के विधानसभा चुनावों के

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 में '400 के पार' का सपना देखने वाली बीजेपी महज 240 सीटों पर सिमटी गई थी। बीजेपी को अपने सहयोगी दलों की मदद से केंद्र में सरकार बनानी पड़ी। आम चुनाव के प्रदर्शन से सबक लेते हुए बीजेपी ने राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए कमर कसी और नई रणनीति के साथ चुनाव प्रचार शुरू किया। लेकिन राज्यों के चुनावों में भी बीजेपी का कोई दांव नहीं चल पा रहा है। शनिवार को हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। दोनों राज्यों के नतीजे बीजेपी का ब्लड प्रेशर बढ़ा रहे हैं। दोनों ही राज्यों में बीजेपी का सरकार बनाना काफी मुश्किल लग रहा है। वहीं कांग्रेस का दबदबा बढ़ रहा है।
हालांकि एजें‍स‍ियों के ये एग्‍ज‍िट पोल अंत‍िम नतीजे नहीं हैं। दोनों राज्यों में चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा के लिए मतदान हुआ है। वहीं, हरियाणा में पिछले 10 साल से बीजेपी की सरकार है। अगर एग्जिट पोल के नतीजे हकीकत में बदलते हैं तो बीजेपी के लिए काफी बड़ा राजनीतिक संकट खड़ा हो सकता है। आइए जानते हैं आखिर बीजेपी से कहां चूक हो गई।

हरियाणा में बीजेपी को क्यों लगा झटका?

हरियाणा में शुरू से ही कांग्रेस के पक्ष में माहौल देखने को मिल रहा था। दरअसल हरियाणा में सेना की अग्रिवीर भर्ती योजना और तीन कृषि बिल ने किसानों और युवाओं का बीजेपी से मोह भंग कर दिया था। किसानों के गुस्से को देखते हुए बीजेपी ने कृषि बिल तो वापस ले लिए थे, लेकिन किसानों के दिल में जगह नहीं बना पाए। हालांकि बीजेपी ने राज्य में मनोहर लाल खट्टर को हटाकर नायब सैनी को सीएम बनाने का दांव भी खेला था लेकिन ये भी फेल होता नजर आ रहा है। उधर बीजेपी की हार का एक कारण हरियाणा में टिकट बंटवारे के चलते बढ़ी अंदरूनी कलह को भी माना जा रही है। इस कलह के चलते बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं ने कांग्रेस का दामन थाम लिया था। वहीं बीजेपी भी दूसरे दलों के नेताओं को पार्टी में लेकर आई थी।

जम्मू-कश्मीर में क्या गलती कर बैठी बीजेपी?

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन एग्जिट पोल में बहुमत के करीब नजर आ रहे हैं। एग्जिट पोल के रिजल्ट बताते हैं कि यहां भी बीजेपी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद बीजेपी को उम्मीद थी कि जम्मू-कश्मीर की जनता का रुझान उनकी तरफ बढ़ेगा। लेकिन ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में पिछले काफी समय से आतंकी हमले बढ़े हैं, जिन्हें रोकने में केंद्र सरकार कोई मजबूत कदम नहीं उठा पाई है। वहीं राज्य में कई लोग अनुच्छेद 370 हटने से काफी नाराज हैं। इसके अलावा बीजेपी ने स्थानीय दलों के साथ सामंजस्य बनाने में भी कोई दिलचस्पी जाहिर नहीं की। जिसके चलते बीजेपी जम्मू-कश्मीर में अलग-थलग सी पड़ी रही।


क्या कहता है इंडिया टुडे-सी वोटर का सर्वे?

इंडिया टुडे-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस को 50 से 58 सीटें मिलने का अनुमान है। बीजेपी को 20 से 28 सीटें मिल सकती हैं। वहीं इंडिया टुडे-सी वोटर के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को बड़ी बढ़त मिल सकती है। सर्वे के अनुसार, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 40 से 48 सीटें, बीजेपी को 37 से 32 सीटें, पीडीपी को 6 से 12 और अन्य के खातों में 6 से 11 सीटें जा सकती हैं।

इंडिया टीवी एग्जिट पोल में कांग्रेस की बल्ले-बल्ले

इंडिया टीवी एग्जिट पोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से एनसी-कांग्रेस गठबंधन को 35-45 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं बीजेपी को 24-34 सीटें मिल सकती हैं। सबसे चौंकाने वाले रुझान पीडीपी के पक्ष में दिखाया गया है। जहां उनको एक भी सीट नहीं मिलती हुई नजर आ रही है। साथ ही अन्य के खाते में 16 से 26 सीटें जा सकती हैं। इंडिया टीवी एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस को 59 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। वहीं बीजेपी की 23 सीटों पर बढ़त दिखाई गई है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कोलकाता कांड: दुर्गा पूजा के दौरान जेल में संजय रॉय और संदीप घोष को मिलेगा मटन बिरयानी-फिश करी सहित ये खास व्यंजन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now